Thursday 5 September 2013

MY TEACHERS

                                      ‘’मेरे गुरु’’  

       तिनके ने झुकना सिखलाया,
          चींटी ने मेहनत करना.................

          लेकर साथ चलो तुम सबको,
          अविरल नदियों का कहना.........

          सागर से भी सीखा मैंने,
          शांत-गम्भीर बने रहना..............

          मदमस्त पवन के झोंकों ने
          सिखलाया, अल्हढ़ता से जीना..............

          याद करूँ जब सागर-माथ को, (सागर माथ - हिमालय)
          आ जाता अडिग अचल रहना........

          दुर्गम मंजिल दुर्लभ  लगती जब,
          प्रेरित करता, धरती का सहना....................

          कण-कण में मुझको दिखता है,
          रूप मुझे मेरे गुरू का.................
  o
          आज नमन करती हूँ, उन सबको,
          शिक्षा जिनकी बनी गहना..............



               (शिक्षक दिवस को मेरी हार्दिक श्रृद्धांजलि)

                
सुधा गोयल ’’नवीन‘‘
        

        

        

        
      
v

No comments:

Post a Comment